प्रधानमंत्री आवास योजना


प्रधानमंत्री आवास योजना 




 प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण गरीबी निवारण योजना है। यह योजना 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई थी और इसका मुख्य लक्ष्य है गरीब लोगों को वास्तविकाधिकार स्थायी आवास प्रदान करना।


प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत, निम्नलिखित श्रेणियों के लोगों को आवास प्रदान किया जाता है:


1. प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी): यह योजना शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को सस्ते आवास की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के तहत, सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, गरीब, सामान्य आय वाले और निर्धन लोगों को वास्तविकाधिकार स्थायी आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।


2. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण): यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए आवास की सुविधा प्रदान करती है। इस यो


जना के तहत, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति बेहतर करने के लिए सस्ते और सुरक्षित आवास की व्यवस्था करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।


इन योजनाओं के अंतर्गत, योग्यता मापदंडों पर आधारित आवेदकों को सब्सिडी, ब्याज सब्सिडी और वित्तीय सहायता के माध्यम से आवास की व्यवस्था की जाती है।


इसके अलावा, योजना आवास क्षेत्र की विकास योजनाओं, नगरीय आवास वित्तीय संस्थाओं के लिए ऋण सुविधाओं, प्राथमिकता निर्धारित करने, समुदायों के विकास के लिए अद्यतित नीतियों और अन्य संबंधित कार्यों का भी समर्थन करती है।


प्रधानमंत्री आवास योजना एक महत्वपूर्ण उपक्रम है जो गरीबी को कम करने और आवास के सुविधाओं को बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा अपनाई गई है।

0 Comments:

Post a Comment